15 Place for Short Trips in India

इस लेख मे हमने भारत में छोटी यात्राओ के लिए 15 स्थान (15 Place for Short Trips in India) का वर्णन किया है साथ ही इन स्थान में 10 विशेष स्थानों का भी वर्णन गई, कृपया पूरा पढ़ें।

भारत में छोटी यात्राओं के लिए 15 स्थान-15 Place for Short Trips in India

नए ओर अद्भुत भारत में आपका स्वागत है, क्या आप भी अपनी रोज मर्राह की जिंदगी से एक ब्रेक लेना चाहते है ओर कुछ दिन की छुट्टी ले कर घूम के आना चाहते है? 

तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। इस लेख में हमने वर्णन किया है भारत में छोटी यात्राओ के लिए 15 स्थान (15 Place for Short Trips in India) जहां आप अपनी फॅमिली, यार दोस्त एवं अपने चाहने वालों की साथ जा सकते है। 

यदि आप 3-4 दिनों का एक trip plan करने का सोच रहें है तो हमारी सुचे में भारत के  उत्तर से दक्षणी ओर पूर्व से पश्चिम सभी 15 आँखों को शांति देने वाली जगह का वर्णन किया गया है। तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के भारत में छोटी यात्राओं के लिए 15 स्थान (15 Place for Short Trips in India) देखते है। 

Udaipur

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

हमारी सूची में सबसे पहला स्थान उदयपुर का है, उदयपुर, जिसे अक्सर “झीलों का शहर” कहा जाता है, जो अपने समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह शहर एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र है जो अपनी सुरम्य झीलों, भव्य महलों और जीवंत बाजारों से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

उदयपुर के प्रमुख आकर्षणों में से एक लेक पैलेस है, जो पिछोला झील के बीच में स्थित एक शानदार संरचना है। यह सम्मानित महल, जो अब एक लक्जरी होटल है, इसका कॉम्प्लेक्स आर्किटेक्चर और आस-पास के परिदृश्यों के शोलावने दृश्यों के साथ एक वास्तविक अनुभव प्रदान करता है।

सिटी पैलेस, पिछोला झील की ओर देखने वाली एक भव्य संरचना, एक और मुख्य आकर्षण है। यह राजस्थानी और मुगल स्थापत्य शैली का मिश्रण है और इसमें संग्रहालय हैं जो मेवाड़ राजवंश की शाही कलाकृतियों और इतिहास को प्रदर्शित करते हैं।

उदयपुर में कई खूबसूरत झीलें हैं, जिनमें फतेह सागर झील और उदय सागर झील शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक झील शहर के अलौकिक आकर्षण में योगदान देती है। खासकर सूर्यास्त के दौरान इन झीलों पर नाव की सवारी एक शांत और रोमांटिक अनुभव प्रदान करती है।

भगवान विष्णु को समर्पित जगदीश मंदिर, प्रभावशाली वास्तुकला और जटिल नक्काशी के साथ एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। सहेलियों की बारी, फव्वारों, खोखे और संगमरमर के हाथियों से सुसज्जित एक ऐतिहासिक उद्यान, शहर के केंद्र में एक शांतिपूर्ण स्थान है।

अपने शाही माहौल और सांस्कृतिक समृद्धि के साथ, उदयपुर इतिहास, प्राकृतिक सुंदरता और पारंपरिक आकर्षण का मिश्रण चाहने वाले यात्रियों को आकर्षित करता रहता है। चाहे आप इसके महलों को देखें, इसकी झीलों पर नाव की सवारी करें, या बस इसकी जीवंत सड़कों पर घूमें, उदयपुर प्रत्येक आगंतुक के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करता है।

उदयपुर में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Udaipur)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
City Palace9:30 A.M to 5:30 P.M
Jag Mandir9 A.M to 7 P.M
Fateh Sagar Lake8 A.M to 6 P.M
Shilpgram11 A.M to 7 P.M
Vintage Car Museum9 A.M to 9 P.M
Saheliyon ki Bari9 A.M to 5 P.M
Karni Mata Temple9 A.M to 9 P.M
Hathi Pol Bazaar10 A.M to 10 P.M
Sajjangarh Biological Park10 A.M to 6 P.M
Doodh Talai Musical Garden8 A.M to 10 P.M
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Puducherry

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

पुडुचेरी, भारत के दक्षिणपूर्वी तट पर एक आकर्षक तटीय शहर, फ्रांसीसी औपनिवेशिक प्रभाव और भारतीय संस्कृति का एक अनूठा मिश्रण है। यह मिलन अच्छी तरह से संरक्षित वास्तुकला, शांत समुद्र तटों और जीवंत सड़कों में परिलक्षित होता है।

फ्रेंच क्वार्टर, अपनी रंगीन औपनिवेशिक इमारतों, बोगनविलिया से भरी सड़कों और ठाठ बुटीक के साथ, आगंतुकों को एक अलग युग में ले जाता है। प्रोमेनेड बीच, बंगाल की खाड़ी के किनारे एक सुरम्य विस्तार है, जो अपनी सुनहरी रेत और ताज़ा समुद्री हवा के साथ एक शांत विश्राम प्रदान करता है।

पुडुचेरी के पास एक प्रायोगिक टाउनशिप ऑरोविले, अपने प्रतिष्ठित मातृमंदिर के लिए अवश्य जाना चाहिए, जो हरे-भरे हरियाली से घिरा एक सुनहरा ध्यान गुंबद है। दार्शनिक-संत श्री अरबिंदो द्वारा स्थापित श्री अरबिंदो आश्रम, शहर के केंद्र में एक और आध्यात्मिक आकर्षण है।

पुडुचेरी अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है जो फ्रेंच और दक्षिण भारतीय स्वादों का मिश्रण है। आगंतुक औपनिवेशिक शैली के कैफे में भोजन करने और क्रियोल-प्रेरित व्यंजनों का स्वाद लेने के अनूठे अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

ओल्ड टाउन में टहलने से अच्छी तरह से संरक्षित विरासत इमारतों का पता चलता है, जैसे कि चर्च ऑफ द सेक्रेड हार्ट ऑफ जीसस और एग्लीज़ डी नोट्रे डेम डेस एंजेस। भारती पार्क, अपने सुंदर लॉन और मूर्तियों के साथ, शहर के मध्य में एक शांतिपूर्ण स्थान प्रदान करता है।

पुडुचेरी का शांत वातावरण, कलात्मक जीवंतता और विविध संस्कृतियों का संगम इसे शांत लेकिन सांस्कृतिक रूप से समृद्ध अनुभव चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। चाहे आप इसके ऐतिहासिक स्थलों की खोज कर रहे हों, समुद्र तट का आनंद ले रहे हों, या बस एक कैफे में आराम कर रहे हों, पुडुचेरी एक आनंददायक छुट्टी का वादा करता है।

पुडुचेरी में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Puducherry)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
La Maison Rose10.30 AM – 10.30 PM
Villa Helena2 Noon – 3 PM, 7 PM – 10 PM
Eglise De Notre Dame Des Anges7.00 AM – 6.30 PM
Rock Beach24 hours
French War Memorial10.00 AM – 5.00 PM
Paradise Beach9.00 AM – 6.00 PM
Kairakal Beach9.00 AM – 5.00 PM
Serenity Beach9.00 AM-6.30 PM
Ousteri Lake9.00 AM – 5.00 PM
Botanical Gardens10.00 AM – 5.00 PM
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Kashmir

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

कश्मीर, जिसे अक्सर “पृथ्वी पर स्वर्ग” कहा जाता है, उत्तरी भारत का एक लुभावनी क्षेत्र है जो अपने आश्चर्यजनक परिदृश्यों, बर्फ से ढके पहाड़ों और शांत झीलों के लिए जाना जाता है। हिमालय में स्थित, कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि इसे यात्रियों के लिए एक शीर्ष गंतव्य बनाती है।

सबसे प्रतिष्ठित आकर्षणों में से एक डल झील है, जो सुरम्य मुगल गार्डन से घिरा एक प्राचीन जल निकाय है। पर्यटक शिकारा की सवारी का आनंद ले सकते हैं, तैरते बाजारों का पता लगा सकते हैं और झील के किनारे अद्वितीय हाउसबोट का अनुभव कर सकते हैं, जो एक शांत और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करते हैं।

गुलमर्ग, कश्मीर का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, अपनी विश्व स्तरीय स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग सुविधाओं से साहसिक प्रेमियों को आकर्षित करता है। दुनिया की सबसे ऊंची केबल कारों में से एक गुलमर्ग गोंडोला से बर्फ से ढकी चोटियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

पहलगाम, कश्मीर का एक और रत्न, अपने हरे-भरे घास के मैदानों, तेज़ बहती नदियों और मनमोहक बेताब घाटी के लिए प्रसिद्ध है। यह अमरनाथ यात्रा के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर का ऐतिहासिक शहर अपने जीवंत बाजारों, सदियों पुराने मंदिरों और भव्य जामिया मस्जिद के लिए प्रसिद्ध है। एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, शंकराचार्य मंदिर शहर और डल झील का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है।

यदा-कदा भू-राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद, कश्मीर रोमांच और शांति दोनों चाहने वाले यात्रियों को आकर्षित करता रहता है। चाहे वह सोनमर्ग के घास के मैदानों की खोज करना हो, पंपोर में केसर के खेतों को देखना हो, या बस स्थानीय लोगों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य का आनंद लेना हो, कश्मीर की यात्रा एक गहन और अविस्मरणीय यात्रा होने का वादा करती है।

कश्मीर में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Kashmir)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
SrinagarSeptember to November
SonmargApril to June
GulmargOctober to June
PahalgamApril to June
PulwamaApril to October
Aru ValleyJuly to September
Yusmarg ValleyApril to June
Betaab ValleyOctober to June
Dachigam National ParkApril to October
ChandanwariApril to June
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Kutch

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

कच्छ, भारतीय राज्य गुजरात का एक सुरम्य जिला, निराले परिदृश्य, जीवंत संस्कृति और समृद्ध विरासत का एक अनूठा मिश्रण है। अपने विशाल नमक दलदल और मनमोहक सफेद रण के लिए जाना जाने वाला कच्छ यात्रियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है।

कच्छ का रण, दुनिया का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान, एक वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव रण उत्सव के दौरान एक असली सफेद परिदृश्य में बदल जाता है। पर्यटक लोक नृत्य, पारंपरिक संगीत देख सकते हैं और स्थानीय कारीगरों की उत्कृष्ट शिल्प कौशल का पता लगा सकते हैं।

भुज, जिले का सबसे बड़ा शहर, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व का केंद्र है। आइना महल, अपने अलंकृत दर्पण के काम के साथ, और प्राग महल, जो भारत-यूरोपीय वास्तुकला को प्रदर्शित करता है, अवश्य देखने योग्य स्थल हैं। कच्छ संग्रहालय क्षेत्र के इतिहास और शिल्प के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

कच्छ अपने पारंपरिक हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें जटिल कढ़ाई, टाई-डाई वस्त्र और जीवंत कच्छ चांदी के आभूषण शामिल हैं। भुज के जीवंत बाजार, जैसे भुजौड़ी और श्रॉफ बाज़ार, प्रामाणिक स्थानीय शिल्प की तलाश करने वालों के लिए एक खजाना हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए, कच्छ का ग्रेटर रण वन्यजीव अभयारण्य प्रवासी पक्षियों सहित विविध वनस्पतियों और जीवों का घर है। नारायण सरोवर अभयारण्य, अपने अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ, वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक और आकर्षण है।

कच्छ के पारंपरिक गाँव, जैसे होडका और धोर्डो, स्थानीय जीवनशैली की झलक पेश करते हैं। पर्यटक पारंपरिक भूंगा झोपड़ियों में रह सकते हैं, स्वागत करने वाले समुदायों के साथ बातचीत कर सकते हैं और स्थानीय त्योहारों में भाग ले सकते हैं।

संक्षेप में, कच्छ की यात्रा विषम परिदृश्यों, जीवंत परंपराओं और गर्मजोशी भरे आतिथ्य की दुनिया में यात्रा का वादा करती है। चाहे आप सफेद रण के विशाल विस्तार से मंत्रमुग्ध हों या क्षेत्र के सांस्कृतिक बहुरूपदर्शक से मंत्रमुग्ध हों, कच्छ आपको इसके अद्वितीय आकर्षण का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है।

कच्छ में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Kutch)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Great Rann of Kutch6 am to 6 pm
Mandvi Beach6 am to 6 pm
Dholavira10 am to 5 pm
Kutch Desert Wildlife Sanctuary6 am to 6 pm
Indian Wild Ass Sanctuary2:30 am to 6:30 pm
Kala Dungar6 am to 6 pm
Vijay Vilas Palace9 am to 1 pm & 3 am to 6 pm
Kutch Bustard Sanctuary6 am to 6 pm
Kutch Museum 10 am to 1 pm & 2:30 am to 5:30 pm
Aina Mahal9 am to 6 pm
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Coorg Karnataka

Coorg
Image Credit- Google

कूर्ग, जिसे आधिकारिक तौर पर कोडागु के नाम से जाना जाता है, भारत के कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित एक सुरम्य जिला है। अपने हरे-भरे परिदृश्य, धुंध से ढकी पहाड़ियों और जीवंत कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध, कूर्ग प्रकृति प्रेमियों और साहसिक चाहने वालों के लिए एक शांत स्वर्ग के रूप में खड़ा है।

यह जिला अपने कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध है, और कूर्ग की यात्रा कॉफी बागानों का पता लगाने, कॉफी बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानने और ताज़ी बनी कॉफी की सुगंध का आनंद लेने का अवसर प्रदान करती है। 

एबी फॉल्स, कूर्ग के प्रमुख आकर्षणों में से एक, घनी कॉफी की झाड़ियों और मसालों के बागानों से घिरा एक लुभावनी झरना है। हरी-भरी हरियाली के बीच ऊंचाई से गिरते पानी का दृश्य इस प्राकृतिक चमत्कार को और भी आकर्षक बना देता है।

तालाकावेरी, कावेरी नदी का स्रोत, ब्रह्मगिरि पहाड़ियों के ऊपर एक पवित्र स्थल है। अपने धार्मिक महत्व के अलावा, यह पश्चिमी घाट के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। भागमंडला, जहां कावेरी कन्निके और सुज्योति नदियों से मिलती है, मंदिरों से युक्त एक और शांत स्थान है।

एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी कूर्ग स्वर्ग है। निसर्गधामा वन, कावेरी नदी द्वारा निर्मित एक द्वीप है, जो प्रकृति की सैर और बांस राफ्टिंग के अवसर प्रदान करता है। यह जिला ट्रेकरों के लिए स्वर्ग है, जहां से कूर्ग की सबसे ऊंची चोटी ताडियांडामोल जैसे दर्शनीय स्थलों तक जाने वाले रास्ते हैं।

संक्षेप में, कूर्ग अपने हरे-भरे परिदृश्य, गिरते झरनों और शांत वातावरण से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। चाहे आप कॉफी बागानों की खोज कर रहे हों, ट्रेक पर जा रहे हों, या स्थानीय संस्कृति में खुद को डुबो रहे हों, कूर्ग हर यात्री के लिए एक समृद्ध अनुभव का वादा करता है।

 कूर्ग में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Coorg)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Abbey Falls, Coorg9:00 am to 5:00 pm
Iruppu Falls8:00 am to 7:00 pm
Mallalli Falls9:00 am to 5:00 pm
Raja’s Seat5:30 am to 8:00 pm
Cauvery Nisargadhama9:00 am to 5:00 pm
Harangi Dam8:00 am to 6:00 pm
Chiklihole Reservoir8:00 am to 5:00 pm
Mandalpatti Viewpoint6:00 am to 6:00 pm
Dubare Elephant Camp9:00 am to 9:00 pm
Brahmagiri HillsSunrise to Sunset
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Munnar Kerala

munnar 15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

भारत के केरल के पश्चिमी घाट में स्थित, मुन्नार एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला हिल स्टेशन है जो अपने हरे-भरे चाय बागानों, धुंध से ढके पहाड़ों और प्राचीन परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। “दक्षिण भारत के चाय बागान” के रूप में जाना जाने वाला मुन्नार प्रकृति प्रेमियों और शांति चाहने वालों के लिए एक शांत स्थान प्रदान करता है।

मुन्नार की पहाड़ियों को विशाल चाय बागानों से सजाया गया है, जहां आगंतुक पत्तियों को तोड़ने से लेकर प्रसंस्करण के अंतिम चरण तक चाय बनाने की प्रक्रिया को देखने के लिए निर्देशित पर्यटन ले सकते हैं। इन चाय बागानों की प्राकृतिक सुंदरता, विशेष रूप से धुंध भरी सुबह के दौरान, एक मनमोहक दृश्य है।

अवश्य देखने योग्य आकर्षणों में से एक एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान है, जो लुप्तप्राय नीलगिरि तहर का घर है। पर्यटक पार्क की घुमावदार पहाड़ियों के बीच ट्रैकिंग कर सकते हैं, जो हर बारह साल में एक बार नीलकुरिंजी फूलों के जीवंत कालीन में बदल जाती है, जिससे एक शानदार प्राकृतिक घटना बनती है।

मट्टुपेट्टी बांध और इसका जलाशय न केवल मनमोहक दृश्य प्रदान करता है बल्कि नौकायन और वन्य जीवन देखने के अवसर भी प्रदान करता है। अनामुडी पीक, दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी, एक लोकप्रिय ट्रैकिंग गंतव्य है, जो आसपास के पहाड़ों और घाटियों का मनोरम दृश्य प्रदान करती है।

मुन्नार का आकर्षण न केवल इसकी प्राकृतिक सुंदरता में बल्कि यहां मिलने वाली शांति में भी निहित है। चाहे आप धुंध से ढके पहाड़ों को देखते हुए ताजी बनी चाय की चुस्की ले रहे हों या राष्ट्रीय उद्यान में विविध वनस्पतियों और जीवों की खोज कर रहे हों, मुन्नार हर यात्री के लिए एक तरोताजा कर देने वाले अनुभव का वादा करता है।

मुन्नार में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Munnar)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Chokramudi Peak24 Hours
Eravikulam National Park07:30 AM to 04:00 PM
Kundala Lake09:00 AM to 05:00 PM
Lakkom Water Falls09:00 AM to 05:00 PM
Lockhart Gap06:00 AM to 06:00 PM
Mattupetty Dam9:30 AM to 5:00 PM
Top Station07:00 AM to 07:00 PM
Chinnar Wildlife Sanctuary08:00 AM to 05:00 PM
Rose Garden10:00 AM to 05:00 PM
Nyayamakad Waterfall24 Hours
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Goa

15 Place for Short Trips in India goa
Image Credit- Google

भारत के पश्चिमी तट पर स्थित गोवा, अपनी जीवंत और विविध पर्यटन पेशकशों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है। 

अपने प्राचीन समुद्र तटों, ऐतिहासिक वास्तुकला और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला गोवा पुराने को नए के साथ सहजता से जोड़ता है। गोवा के धूप से नहाए तट समुद्र तट प्रेमियों, विश्राम और जल क्रीड़ा प्रेमियों को आकर्षित करते हैं, जबकि औपनिवेशिक युग के चर्च और किले इस क्षेत्र के ऐतिहासिक महत्व को दर्शाते हैं। 

गोवा का जीवंत माहौल इसकी जीवंत नाइटलाइफ़ से और भी बढ़ जाता है, जिसमें समुद्र तट पार्टियां और संगीत समारोह युवा और ऊर्जावान भीड़ को आकर्षित करते हैं। राज्य में प्रकृति प्रेमियों के लिए हरे-भरे परिदृश्य और वन्यजीव अभयारण्य भी हैं। 

गोवा में पुर्तगाली और भारतीय प्रभावों का अनूठा मिश्रण इसके व्यंजनों, त्योहारों और वास्तुकला में स्पष्ट है, जो पर्यटकों के लिए एक विशिष्ट और मनोरम अनुभव पैदा करता है। चाहे कोई एक शांत विश्राम, रोमांच से भरी छुट्टी या सांस्कृतिक अन्वेषण चाहता हो, गोवा में पर्यटन विभिन्न प्रकार की रुचियों को पूरा करता है, जिससे यह अविस्मरणीय छुट्टी चाहने वालों के बीच एक बारहमासी पसंदीदा बन जाता है।

गोवा में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Goa)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Chapora Fort10:00 AM – 5:30 PM
Anjuna Beach24 Hours
Dr. Salim Ali Bird Sanctuary6 AM – 6 PM
Baga Beach24 Hours
Deltin Royale Casino24 hours
Cabo De Rama Fort9 AM – 5:30 PM
Mobor Beach24 hours
Bhagwan Mahaveer Sanctuary8:00 AM – 5:30 PM
Palolem Beach24 hours
Leopard ValleyFriday and Tuesday – 9:00 PM – 3:00 AM, Other Days – 10:00 AM – 6:00 PM
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Nainital

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

भारतीय राज्य उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित, नैनीताल एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो लंबे समय से शहर के जीवन की हलचल से राहत पाने वाले पर्यटकों के लिए एक आकर्षण रहा है। 

पन्ना नैनी झील के आसपास स्थित, यह शहर आसपास के पहाड़ों के लुभावने मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसे एक शांत और ताज़ा गंतव्य बनाता है। पहाड़ियों से घिरी और सुरम्य द्वीपों से युक्त प्राचीन झील पर नौकायन करना नैनीताल में एक उत्कृष्ट अनुभव है। 

शहर की औपनिवेशिक विरासत इसकी वास्तुकला में प्रतिबिंबित होती है, जिसमें नैना देवी मंदिर और गवर्नर हाउस जैसे स्थल इसके ऐतिहासिक अतीत की याद दिलाते हैं। दुकानों और भोजनालयों से सुसज्जित, मॉल रोड एक हलचल भरा केंद्र है जहां आगंतुक स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और हस्तशिल्प की खरीदारी कर सकते हैं।

नैनीताल आसपास के आकर्षणों के प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है, जिसमें स्नो व्यू पॉइंट और हिमालय की तलहटी के सुंदर परिदृश्य शामिल हैं। सुखद जलवायु और विभिन्न प्रकार की बाहरी गतिविधियाँ, जैसे ट्रैकिंग और घुड़सवारी, नैनीताल के आकर्षण को बढ़ाती हैं, जिससे यह प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक पसंदीदा स्थान बन जाता है।

नैनीताल में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Nainital)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Naini Lake24 Hours
Naina Peak24 Hours
Tiffin Top (Dorothy’s Seat)24 Hours
St. John In The Wildernessall days from 7 am – 6:30 pm. On Sundays from 9 am to 6:30 pm
Pt. G.B. Pant High Altitude ZooOpen daily except monday from 9:30 am to 4:30 pm
Gurney House9 am to 5 pm
Snow ViewOpen all days except Saturdays from 10:30 am to 5 pm
Lands’ End24 Hours
Kilbury Bird Sanctuary24 Hours
Eco Cave Gardens9 am to 6 pm
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Hampi Karnataka

hampi Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

हम्पी, दक्षिणी राज्य कर्नाटक में स्थित, भारत की समृद्ध ऐतिहासिक और स्थापत्य विरासत का एक मनोरम प्रमाण है। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, हम्पी कभी विजयनगर साम्राज्य की राजसी राजधानी थी, और इसके विशाल खंडहर अब यात्रियों और इतिहास प्रेमियों को समान रूप से आकर्षित करते हैं। 

ग्रेनाइट शिलाखंडों और टेढ़ी-मेढ़ी तुंगभद्रा नदी के अनूठे परिदृश्य के बीच स्थित, हम्पी के खंडहरों में विस्मयकारी मंदिर, जटिल नक्काशी और विशाल परिसर शामिल हैं जो बीते युग की भव्यता को दर्शाते हैं। भगवान शिव को समर्पित विरुपाक्ष मंदिर अपने विशाल गोपुरम और पवित्र गर्भगृहों के साथ एक केंद्र बिंदु है। विट्ठल मंदिर का पत्थर का रथ हम्पी की वास्तुकला कौशल का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है।

अपने ऐतिहासिक खजानों से परे, हम्पी एक शांत और सुरम्य वातावरण प्रदान करता है, जो इसे एक ऐसा गंतव्य बनाता है जो संस्कृति चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों दोनों को पसंद आता है। हम्पी बाज़ार और प्राचीन जलसेतु आकर्षण को बढ़ाते हैं, जिससे विजयनगर साम्राज्य के दैनिक जीवन की झलक मिलती है। 

पर्यटक पैदल चलकर खंडहरों का पता लगा सकते हैं या विशाल पुरातात्विक स्थल का भ्रमण करने के लिए साइकिल किराए पर ले सकते हैं। वार्षिक हम्पी उत्सव सांस्कृतिक प्रदर्शनों, जुलूसों और स्थानीय कलाओं के जीवंत प्रदर्शन के साथ शहर को जीवंत बना देता है।

हम्पी में पर्यटन न केवल अतीत के बारे में है, बल्कि वर्तमान के बारे में भी है, क्योंकि यह यात्रियों को इतिहास, आध्यात्मिकता और प्राकृतिक सुंदरता के मिश्रण में डूबने के लिए आमंत्रित करता है जो कर्नाटक में इस अद्वितीय गंतव्य को परिभाषित करता है।

हम्पी में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Hampi)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Virupaksha Temple6:00 am to 6:00 pm
Vijaya Vittala Temple8:30 am to 5:30 pm
Queen’s Bath6:00 am to 6:00 pm
Lotus Mahal8:00 am to 6:00 pm
Yantrodharaka Hanuman TempleOnly Day Time
Matanga Hill8:00 am to 6:00 pm
Lakshmi Narasimha Temple6:00 am to 6:00 pm
Hemakuta Hill Temple6:00 am to 6:30 pm
Achyutaraya Temple5:30 am – 1:00 pm and 5:30 pm – 9:00 pm
Kadalekalu Ganesha Temple06:00 am to 06:00 pm
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Varanasi

varanasi Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

वाराणसी, जिसे अक्सर भारत का आध्यात्मिक हृदय कहा जाता है, उत्तर प्रदेश राज्य में पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन शहर है। इतिहास, पौराणिक कथाओं और सांस्कृतिक महत्व से समृद्ध, वाराणसी तीर्थयात्रियों और यात्रियों के लिए समान रूप से एक पूजनीय स्थान है। 

गंगा के किनारे के घाट शहर की आत्मा हैं, जहां मंत्रमुग्ध कर देने वाली गंगा आरती सहित अनुष्ठान समारोह प्रतिदिन होते हैं। भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में खड़ा है, जो देश भर से भक्तों को आकर्षित करता है। वाराणसी की संकरी घुमावदार सड़कें आध्यात्मिकता का चक्रव्यूह हैं, जो अनगिनत मंदिरों, आश्रमों और रेशम की साड़ियों और हस्तशिल्प बेचने वाले हलचल भरे बाजारों से भरी हुई हैं।

अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व से परे, वाराणसी अपने प्राचीन विश्वविद्यालयों, जैसे बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, के लिए जाना जाता है, जो शहर की बौद्धिक और शैक्षिक विरासत में योगदान देता है। निकटवर्ती सारनाथ, जहां बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि चाहने वालों को अवश्य जाना चाहिए। 

शहर का शाश्वत आकर्षण इसकी जीवंत सड़क जीवन से और भी बढ़ जाता है, जिसमें गंगा के किनारे नाव की सवारी घाटों और शहर के दृश्य का एक अनूठा दृश्य पेश करती है। वाराणसी, अपनी गहन आध्यात्मिक आभा, ऐतिहासिक समृद्धि और सांस्कृतिक विविधता के साथ, आगंतुकों को एक परिवर्तनकारी अनुभव प्रदान करता है, जो इसे भारत में सबसे प्रतिष्ठित और आध्यात्मिक रूप से गूंजने वाले स्थलों में से एक बनाता है।

वाराणसी में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Varanasi)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
New Vishwanath Temple2:30 AM to 11:00 PM
Kashi Vishwanath Temple2:30 AM to 11:00 PM
Durga Temple5:00 AM- 9:00 PM
Bharat Mata Temple7:00 AM to 5:30 PM
Alamgir Mosque7:00 AM- 7:00 PM
Dashashwamedh Ghat7:00 PM to 7:45 PM (summers); 6:00 PM to 6:45 PM (winters)
Manikarnika GhatOnly Day Time
Assi GhatOnly Day Time
Manmandir GhatOnly Day Time
Gyan Vapi WellOnly Day Time
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Gurugram

गुडगामा Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

गुरुग्राम, जिसे अक्सर गुड़गांव भी कहा जाता है, उत्तरी भारतीय राज्य हरियाणा में स्थित एक समृद्ध शहर है। एक समय एक शांत उपनगर, गुरुग्राम तेजी से एक प्रमुख वित्तीय और तकनीकी केंद्र में बदल गया है और इसे “मिलेनियम सिटी” उपनाम मिला है। 

राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली से इसकी रणनीतिक निकटता और कई बहुराष्ट्रीय निगमों, आईटी कंपनियों और बिजनेस पार्कों की उपस्थिति ने इसके आर्थिक उछाल में योगदान दिया है। यह शहर आधुनिक बुनियादी ढांचे, विशाल गगनचुंबी इमारतों और उभरते क्षितिज का दावा करता है, जो इसे भारत के तेजी से शहरीकरण का प्रतीक बनाता है। 

गुरुग्राम अपने महंगे शॉपिंग मॉल, बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है, जो इसके निवासियों द्वारा अपनाई गई महानगरीय जीवन शैली को दर्शाता है। हालाँकि यह तेजी से बढ़ते शहरी केंद्रों की विशिष्ट चुनौतियों का सामना करता है, जैसे कि यातायात की भीड़ और पर्यावरण संबंधी चिंताएँ, गुरुग्राम भारत के आर्थिक विकास में सबसे आगे एक गतिशील और प्रभावशाली शहर बना हुआ है।

गुरुग्राम में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Gurugram)

तो चलिए अब बात करते है गुड़गाँव में घूमने लायक(Place To Visit In Gurugram) जगह के बारे में जो नीचे टेबल में आप देख सकते है। 

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Cyber Hub24 Hours
Damdama Lake24 Hours
Sultanpur Bird Sanctuary06:30 am to 06:00 pm (summer); 06:30 am to 04:30 (winter)
Neverenuf Garden Railway11:00 am to 7:00 pm (Monday to Friday); 4:00 pm to 8:00 pm (Saturdays and Sundays)
Vintage Camera Museum11.00 am to 5:00 pm; closed on Sundays
Heritage Transport Museum10:00 am to 7:00 pm; closed on Mondays
Museum of Folk and Tribal Arts10:00 am to 5:30 pm
Tau Devi Lal Bio Diversity Park5:00 am to 8:00 pm
Leisure Valley Park05:00 am to 10:00 pm
Aravalli Biodiversity Park7:00 am to 6:30 pm (summers); 8:00 am to 5:30 pm (winters)
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Shimla

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

उत्तर भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला, हिमालय की तलहटी में स्थित एक सुरम्य हिल स्टेशन है। अपने औपनिवेशिक आकर्षण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध, शिमला ब्रिटिश राज के दौरान ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य करता था।

शहर की विशेषता इसकी विशिष्ट वास्तुकला है, जिसमें प्रतिष्ठित रिज और मॉल रोड सहित विक्टोरियन युग की संरचनाएं शामिल हैं। यहाँ की सुखद जलवायु, हरी-भरी हरियाली और बर्फ से ढके पहाड़ों के सुरम्य दृश्य दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। शिमला अपने औपनिवेशिक युग के चर्चों, विरासत इमारतों और जीवंत स्थानीय बाजारों के साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव भी प्रदान करता है। 

शिमला को कालका से जोड़ने वाली ऐतिहासिक टॉय ट्रेन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और प्राकृतिक परिदृश्य के माध्यम से एक आकर्षक यात्रा प्रदान करती है। अपनी सौंदर्यपूर्ण अपील के अलावा, शिमला ट्रैकिंग, स्कीइंग और आसपास की प्राकृतिक सुंदरता की खोज के अवसरों के साथ रोमांच का प्रवेश द्वार है, जो इसे हिमालय की गोद में एक शांत छुट्टी चाहने वालों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है।

शिमला में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Shimla)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
The Ridge8:00 am to 6:00 pm; every day
Jakhoo Hill and Temple7:00 am to 8:00 pm; every day
Mall Road9:00 am to 9:00 pm; every day
Kalka-Shimla RailwaCheck the official website for train timings and fare
KufriAnytime
Christ Church8:00 am to 6:00 pm
Green ValleyAnytime
Indian Institute of Advanced StudyTuesday to Sunday: 9:00 am to 5:00 pm (1st July to 30th April)Tuesday to Sunday: 9:00 am to 7:00 pm (1st May to 30th June)Closed on Mondays
Kali Bari Temple6:00 am to 7:00 pm
Himachal State Museum10:00 am to 5:00 pm
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Bir Billing

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

बीर बिलिंग भारत के हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित एक छोटा लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित पैराग्लाइडिंग गंतव्य है। यह क्षेत्र पैराग्लाइडिंग विश्व कप की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है और इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक माना जाता है। 

बीर, एक विचित्र गांव, और बिलिंग, पास के घास के मैदान, मिलकर पैराग्लाइडिंग के शौकीनों के लिए आदर्श स्थलाकृति बनाते हैं। बिलिंग में टेक-ऑफ साइट धौलाधार पर्वत श्रृंखला और कांगड़ा घाटी के लुभावने मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है, जो रोमांचकारी हवाई खेलों के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि बनाती है। 

पैराग्लाइडिंग के अलावा, बीर बिलिंग अपने शांत परिदृश्य, तिब्बती मठों और ट्रैकिंग और कैंपिंग के अवसरों से भी यात्रियों को आकर्षित करता है। शांतिपूर्ण वातावरण और साहसिक प्रकृति बीर बिलिंग को साहसिक चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों दोनों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है।

बीर बिलिंग में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Bir Billing)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Bir Landing SiteOctober and November
Chokling MonasteryApril to June
Big Tea FactorySeptember to November
Deer park instituteMay & June
Baijnath TempleSeptember to May
Gunehar WaterfallApril to June 
Bangoru WaterfallOctober to March
Rajgundha ValleyOctober & November
Take Off Site Bir BlingSeptember – October 
Tashi Jong MonasteryOctober and March
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Landour

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

लंढौर भारत के उत्तराखंड राज्य में मसूरी के पास स्थित एक आकर्षक हिल स्टेशन है। गढ़वाल हिमालय में स्थित, लंढौर अपनी शांति, औपनिवेशिक वास्तुकला और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। 

इस शहर को अक्सर निकटवर्ती मसूरी के मुकाबले एक शांत और कम व्यावसायिक विकल्प के रूप में वर्णित किया जाता है। ब्रिटिश काल के दौरान स्थापित, लंढौर ने घुमावदार गलियों, औपनिवेशिक शैली के घरों और हरी-भरी हरियाली के साथ अपने पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखा है। प्रतिष्ठित लैंडौर क्लॉक टॉवर और ऐतिहासिक केलॉग मेमोरियल चर्च शहर के वास्तुशिल्प आकर्षण को बढ़ाते हैं। 

लंढौर अपने पैदल मार्गों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसमें लोकप्रिय कैमल्स बैक रोड भी शामिल है, जो हिमालय की चोटियों के शानदार दृश्य प्रदान करता है। यह शहर लेखकों और कलाकारों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है और प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड ने लंढौर को अपना घर बनाया था। 

अपनी ठंडी जलवायु, प्राकृतिक सुंदरता और पुरानी यादों की भावना के साथ, लंढौर हिमालय की गोद में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता रहता है।

लंढौर में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Landour)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Kempty Fall10 AM – 6 PM
Lal Tibba6 AM – 6 PM
Gun Hill Point10 AM – 6 PM
Company Garden9 AM – 8 PM
Cloud’s End24 Hour
Jharipani Falls24 Hour
Mussoorie Lake8 AM – 7 PM
Sir George Everest’s House24 Hour
Camel’s Back Road24 Hour
Library Bazaar24 Hour
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Mahabaleshwar

15 Place for Short Trips in India
Image Credit- Google

महाबलेश्वर भारत के महाराष्ट्र राज्य की सह्याद्रि पर्वत श्रृंखला में स्थित एक सुरम्य हिल स्टेशन है। अपने हरे-भरे परिदृश्य, सुहावने मौसम और मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाने वाला महाबलेश्वर प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। 

यह शहर समुद्र तल से लगभग 1,372 मीटर (4,500 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है, जहां से आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। महाबलेश्वर अपने कई दृष्टिकोणों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे आर्थर सीट, विल्सन पॉइंट और केट्स पॉइंट, प्रत्येक आश्चर्यजनक दृश्यों के अद्वितीय दृश्य पेश करता है।

 यह क्षेत्र अपने स्ट्रॉबेरी खेतों के लिए भी जाना जाता है, जो भारत में कुछ बेहतरीन स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करते हैं। नौकायन सुविधाओं वाली वेन्ना झील और भगवान शिव को समर्पित ऐतिहासिक महाबलेश्वर मंदिर प्रमुख आकर्षणों में से हैं। 

शहर की औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, आकर्षक बाज़ार और ठंडी जलवायु महाबलेश्वर को उन लोगों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाती है जो शहरी जीवन की हलचल से एक ताज़ा छुट्टी चाहते हैं।

महाबलेश्वर में घूमने के लिए 10 जगह (10 Places to visit in Mahabaleshwar)

स्थान (Place)घूमने का समय (Time to visit)
Pratapgarh FortDay time
Arthur’s SeatDay time (Morning)
Lonavala24 Hours
PanchganiSeptember to May
Marjorie PointOctober to May
LavasaSeptember to March
SataraOctober to March
Tapola24 Hours
Harihareshwar TempleOctober to March
Krishnabai Temple24 Hours
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

Things to keep in mind while traveling-यात्रा के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई भारत में छोटी यात्राओं के लिए 15 स्थान (15 Place for Short Trips in India) की सूची आपको पसंद आई होगी, यदि आप कुछ समय के लिए कही घूमने का प्लान बना रहे है तो इन जगह पर जरूर जाएँ। 

यह सूची पूरे भारत को देखते हुए बनाई गई है आप इन जगह पर जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का पर्योग भी कर सकते है ओर भारत के लगभाग हर राज्य के नजदीक यह आकर्षक जगह है। 

योजना बनाएंयात्रा से पहले विस्तृत योजना बनाएं, जिसमें आपकी स्थिति, स्थान, और विचारशीलता शामिल हो।योजना में रुट, छुट्टियों की तारीखें, और स्थानीय आकर्षण शामिल करें।
आवश्यक दस्तावेज लेंपासपोर्ट, वीजा, यात्रा की बुकिंग, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ की प्रतियादित्य रखें।इनकी एक प्रति को डिजिटल रूप में भी सुरक्षित रखें।
स्वास्थ्य सुरक्षायात्रा से पहले आवश्यक टीके लगवाएं और स्वास्थ्य सुरक्षा के बारे में सुनिश्चित रहें।आवश्यक चिकित्सा सामग्री और यात्रा के दौरान उपयोग के लिए दवाएं साथ में रखें।
स्थानीय संस्कृति का समर्पणस्थानीय लोगों के साथ संवाद करें और उनकी संस्कृति, रीति-रिवाज़ का समर्पण करें।त्योहार, आदिवासी समारोह, और स्थानीय खाद्य स्वाद करने का प्रयास करें।
सुरक्षिती का ध्यान रखेंअपनी सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ सामग्री लेकर चलें, जैसे कि ताला, डाकूंट, और सुरक्षित रहने के लिए एक बैग।अजनबियों से मित्रता करने से पहले अच्छी तरह से विचार करें और अपनी सुरक्षा के लिए सावधान रहें।
स्थानीय खाद्य और पानीस्थानीय खाद्य पर पूर्व परीक्षण करें और स्वदेशी भोजन का आनंद लें।पानी की सफाई पर विशेष ध्यान दें और आत्मसमर्पण से अजनबी पानी से बचें।
बजट और खर्चयात्रा के लिए बजट बनाएं और खर्चों को संभाले।बचत के लिए स्थानीय वाणिज्यिक स्थानों को चुनने का प्रयास करें।
संपर्क बनाए रखेंयात्रा के दौरान परिवार या दोस्तों के साथ संपर्क बनाए रखें।समस्याओं या आपात स्थितियों के लिए एक नियमित संपर्क व्यवस्था बनाएं।
मौजूदा परिस्थितियों का समर्थन करेंयात्रा के दौरान समय-समय पर स्थानीय समाचार या अन्य स्थानीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।स्थानीय अधिकारियों और लोगों की दिशा में अनुसरण करें।
यात्रा बीमा (Travel Insurance)व्यापक यात्रा बीमा (Travel Insurance) में निवेश करें जो चिकित्सा आपात स्थिति, यात्रा में किसी अनहोनी और अन्य अप्रत्याशित घटनाओं को कवर करता है।
नोट- बदलती परिसतिथि के कारण समय में बदलाव हो सकता है, कृपया नजदीकी टुरिज़म विभाग मे एक बार पूर्ति अवश्य करें।

उमीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा, कृपया करके इसे ज्यादा दे ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जो घूमने फिरने के शोकिन है, ओर याद रखे हमेशा अपना ख्याल रखे ओर अगर आप घूमने के शोकिन है तो अपना ट्रैवल इन्श्योरेन्स (Travel Insurance) अवश्य करवाए, धन्यवाद।